Explained- जल्द चलने वाली है एयर टैक्सी, जानिए दिल्ली से गुरुग्राम के बीच कितना होगा किराया

नई दिल्ली: दिल्ली से गुरुग्राम जाने के लिए अब आपको जाम में नहीं फंसना होगा। इन दो शहरों के बीच 2026 में एयर टैक्सी शुरू की जा सकती है। देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो की पेरेंट कंपनी ने इसके लिए अमेरिका की एक फर्म के साथ हाथ मिलाया है। अमेरिका क

4 1 18
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली: दिल्ली से गुरुग्राम जाने के लिए अब आपको जाम में नहीं फंसना होगा। इन दो शहरों के बीच 2026 में एयर टैक्सी शुरू की जा सकती है। देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो की पेरेंट कंपनी ने इसके लिए अमेरिका की एक फर्म के साथ हाथ मिलाया है। अमेरिका की इस कंपनी को एयरक्राफ्ट बनाने वाली कंपनी बोइंग का सपोर्ट हासिल है। यह कंपनी पांच-सीटर विमान बनाती है। कैलिफोर्निया की इस कंपनी का नाम आर्चर (Archer) है और इसके टैक्सी-कम-प्लेन को e-VTOL कहा जाता है। यह इलेक्ट्रिकल वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग का संक्षिप्त रूप है। इंडिगो की पेरेंट कंपनी इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज और आर्चर ने दिल्ली और गुड़गांव, बेंगलुरु शहर और उसके अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तथा मुंबई में बांद्रा और कोलाबा के बीच एयर टैक्सी सेवा शुरू करने की योजना की घोषणा की है।
प्रारंभिक योजनाओं से पता चलता है कि यह महंगा होगा लेकिन इतना भी नहीं। इससे समय की बचत होगी। कल्पना कीजिए कि आप सोमवार सुबह 10 मिनट से भी कम समय में कनॉट प्लेस से गुरुग्राम पहुंच जाएंगे। आर्चर के भारतीय मूल के सीसीओ निखिल गोयल ने बताया कि इस सेवा का इस्तेमाल करने पर प्रति यात्री लागत उबर की तुलना में थोड़ी अधिक होगी। उदाहरण के लिए, दिल्ली-गुरुग्राम के लिए उबर से 1,500-2,000 रुपये का खर्च आता है। एयर टैक्सी में प्रति यात्री लागत इससे 1.5 गुना या 2,000-3,000 रुपये तक होगी। उबर और अन्य टैक्सी एग्रीगेटर्स के किराये डायनैमिक हैं और मांग पर निर्भर करते हैं। अगर आप व्यस्त समय में यात्रा नहीं कर रहे हैं तो गुड़गांव-दिल्ली का किराया 1,000 रुपये से कम भी हो सकता है।

Air-Taxi

मिडनाइट मॉडल

ई-वीटीओएल इंटरग्लोब ने अपनी एयर टैक्सी के लिए आर्चर के 12-रोटर वाले 'मिडनाइट' को चुना है। इसमें एक पायलट और चार यात्री बैठ सकते हैं। साथ ही इसमें कुछ सामान भी रखा जा सकता है। इसी मॉडल को आर्चर के निवेशकों में से एक अमेरिकी एयरलाइन यूनाइटेड ने भी चुना है। कंपनी ने अगले साल लॉन्च के लिए दो रूट तय किए हैं। इनमें से एक नेवार्क में एयरलाइन के हब से डाउनटाउन मैनहट्टन के बीच और दूसरा शिकागो में O'Hare से सिटी सेंटर के बीच है। यूएई भी अबू धाबी और दुबई के बीच यात्रा के लिए इसी मॉडल को चुनने की योजना बना रहा है।

अमेरिका में ऐसी सर्विसेज को ऑपरेट करने के लिए फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन की मंजूरी की जरूरत होती है। यह भारत में डीजीसीए की तरह संस्था है। फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने अब तक इसे मंजूरी नहीं दी है लेकिन आर्चर को इसी साल मंजूरी मिलने की उम्मीद है। एक बार जब यह अमेरिका में इसने उड़ान शुरू की तो इसका अगला डेस्टिनेशन भारत और यूएई होगा। हालांकि यह सब सरकारी मंजूरी पर निर्भर होगा। कमर्शियल लॉन्च से पहले डीजीसीए की अनुमति से देश में इसकी ट्रायल फ्लाइट्स ऑपरेट की जाएंगी।
Air Taxi

कहां से होगी शुरुआत

इंटरग्लोब का मुख्यालय गुड़गांव में है। इसलिए माना जा रहा है कि कंपनी की एयर टैक्सी सर्विस की शुरुआत दिल्ली-एनसीआर से ही हो सकती है। मुंबई और बेंगलुरु के अलावा हैदराबाद और चेन्नई जैसे अन्य शहरों में भी इसे शुरू करने की योजना है। गोयल ने कहा, 'हमें राहुल (भाटिया, इंडिगो के संस्थापक और इंटरग्लोब के प्रमुख) और पूरी इंटरग्लोब टीम के साथ इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी लॉन्च करने के लिए काम करने में खुशी हो रही है। इंटरग्लोब एविएशन और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में दुनिया की सबसे मजबूत कंपनियों में शामिल है। हमें इस साझेदारी पर गर्व है। हमने इस काम में तेजी लाने के लिए भारत में रेगुलेटर, सरकारी और उद्योग जगत के अधिकारियों के साथ बात की है।'

इंडिगो की पेरेंट कंपनी ने एक अरब डॉलर के सौदे में 200 मिडनाइट ई-वीटीओएल खरीदने के लिए हस्ताक्षर किए हैं। दोनों कंपनियां वर्टिपोर्ट बनाने और पायलटों को ट्रेनिंग देने के लिए मिलकर काम करेंगी। पिछले साल नवंबर में इस सौदे पर हस्ताक्षर करते समय, भाटिया ने कहा था, 'हम आर्चर के इलेक्ट्रिक विमान को भारत में लॉन्च करके एक प्रभावी, भविष्यवादी और टिकाऊ ट्रांसपोर्ट सॉल्यूशन लाने के इस नए अवसर पर उत्साहित हैं।' आर्चर जॉर्जिया स्थित अपने प्लांट से इस साल मिडनाइट का निर्माण शुरू कर देगी। यह ऑटो सेक्टर की दिग्गज कपंनी Stellantis के साथ मिलकर भारत सहित अन्य स्थानों पर भी एयर टैक्सी बनाने के लिए काम कर रही है। आर्चर के प्रमुख निवेशकों में यूनाइटेड शामिल है।

Air Taxi

200 टैक्सी का ऑर्डर

इस विमानन कंपनी ने आर्चर में इक्विटी निवेश के अलावा 200 ईवीटीओएल का ऑर्डर दिया है। साथ ही उसके पास 100 और एयर टैक्सी का ऑर्डर करने का विकल्प है। गोयल ने कहा कि बोइंग जहां तकनीक में मदद कर रही है, वहीं Stellantis हाई-वॉल्यूम प्रॉडक्शन के लिए बेस्ट प्रैक्टिसेज में मदद कर रही है। Stellantis एम्सटर्डम की कंपनी है जो इतालवी-अमेरिकी कंपनी फिएट क्रिसलर और फ्रेंच पीएसए ग्रुप के मर्जर से बनी है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Lok Sabha Election 2024: शिबू सोरेन को क्यों कहा जाता करिश्माई नेता? दिशोम गुरु की मिली उपाधि; संघर्ष से सियासत तक पहुंचे

प्रायः ऐसा कम ही होता है कि आम लोग अपने प्रतिनिधि में ईश्वर की छवि देखते हों। जीते जी किंवदंती बन चुके झारखंड के सत्तारूढ़ क्षेत्रीय दल झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के सर्वेसर्वा शिबू सोरेन की लोकप्रियता कुछ ऐसी ही है।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now